Take a fresh look at your lifestyle.

लखीमपुर: कमिश्नर ने कटान क्षेत्र बिजुआ का किया औचक निरीक्षण, काम में तेजी लाने के दिये निर्देश

कटान के कागार पर खड़ा दुबहा गांव, ज्यादा से ज्यादा रिसोर्स लगाने के दिए निर्देश

● बिजुआ प्रधान और किसानों की मुलाकात के बाद कमिश्नर ने कटान क्षेत्र का किया दौरा

● प्रतिदिन 100 मीटर से अधिक जमीन निगल रही शारदा, किसान भयभीत


Priyanshu Gupta-


सीएनआई, लखीमपुर-खीरी। बिजुआ इलाके के तराई में बह रही शारदा जो पिछले एक पखवाड़े से भीषण कटान कर रही है जिससे प्रभावित क्षेत्र के तटबंधों और कटान स्थलों का कमिश्नर रंजन कुमार ने गुरुवार को निरीक्षण किया। उन्होंने घटते बढ़ते जलस्तर से हो रहे कटान को लेकर जिम्मेदारों को सतर्क रहने की हिदायत दी साथ ही कटान स्थलों पर निरोधात्मक कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए बता दें कि लगातार बढ़ रही शारदा ने बीते सालों में चौबीस करोड़ की परियोजना के अंतर्गत बनाये गए बंधे पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है और वह रेउतीपुरवा के पास बंधे को काटकर अंदर की ओर बढ़ रही है नदी के किनारे बसे गावों की चिंताएं बढ़ा दी है। कमिश्नर ने बाढ़ चौकियों और राहत और बचाव कार्यों में लगाई गई टीम को सक्रिय करने के निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाके में बाढ़ चौकियों पर दिन रात सतर्क रहने को कहा। इस दौरान उन्होंने दुबहा, लौकहा कटान क्षेत्र का निरीक्षण किया। सिंचाई विभाग के अभियंताओं को बंधों के मरम्मत कराने के निर्देश दिए साथ ही गांव वालों ने दुबहा में हो रहे भीषण कटान को रोकने की मांग की जिस पर कमिश्नर ने बिजुआ के तराई में चल रहे कटान रोकने को बाढ़ खंड को तत्काल प्रभाव से ठोस योजना बनाकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान डीएम डॉ अरविंद चौरसिया, पुलिस अधीक्षक विजय ढुल, एसडीएम अखिलेश यादव, बीडीओ देवेंद्र सिंह समेत तमाम प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।


● किसान और प्रधान की मुलाकात, कमिश्नर ने किया दौरा-

             ● गांव में कटान पर मीटिंग करते ग्राम प्रधान

बिजुआ। गुरुवार की सुबह बिजुआ ग्राम प्रधान समर्थक कुमार उत्कर्ष दीक्षित व सिख किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल गुलरिया चीनी मिल पहुंच गया यहां पर गोला एसडीएम अखिलेश यादव ने किसानों के दल से मुलाकात की और कमिश्नर तक बात पहुंचाने का वादा किया। इसके बाद कमिश्नर अन्न महोत्सव कार्यक्रम के तहत बिजुआ पहुँचे यहाँ बिजुआ ग्राम प्रधान समर्थक कुमार उत्कर्ष दीक्षित ने कमिश्नर से मिले अपनी बात रखी। इसके बाद कमिश्नर का काफ़िला सीधे कटान क्षेत्र लौकहा पहुँचा यहाँ कमिश्नर ने औचक निरीक्षण कर काम मे तेजी लाने के निर्देश दिए।


दुबहा गांव को बचाने के लिए पाइलिंग की जा रही है ज्यादा से ज्यादा रिसोर्स व काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है। गांव को कटान से बचाने के लिए की सभी कार्रवाई की जाएंगी।

● कमिश्नर- रंजन कुमार

Comments are closed.