Welcome to Current News Info | Latest News   Click to listen highlighted text! Welcome to Current News Info | Latest News
Take a fresh look at your lifestyle.

लॉकडाउन में सोशल मीडिया पर न करें वक्त बर्बाद, इन टिप्स की मदद से बनाए दूरी

लॉकडाउन में सोशल मीडिया पर न करें वक्त बर्बाद, इन टिप्स की मदद से बनाए दूरी

286

लॉकडाउन में कई ऐसे लोग हैं, जो खाली वक्त का सदुपयोग कर रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो सारा वक्त सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर बर्बाद कर रहे हैं। इन दिनों ऑनलाइन ऐप का काफी इस्तेमाल किया जाता है, जहां लोग पढ़ने से लेकर फिल्म देखने तक के लिए इन ऐप्स का सहारा लेते हैं। वहीं लॉकडाउन की स्थिति में सारा दिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना एक नशे जैसा है, जहां लोग अपने बाकी काम को छोड़ यूही वक्त बर्बाद कर रहे हैं।

वहीं फायदों की तुलना में सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के नुकसान अधिक है। जहां फेक न्यूज और बेकार वीडियो अक्सर देखने को मिल जाते हैं। इन फेक न्यूज पढ़ने और वीडियो को देखने के बाद इसका बुरा असर दिमाग पर पड़ता है। वहीं लॉकडाउन में कई लोग हैं, जो 24 घंटे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। अगर आप अपनी इस लत से परेशान हैं, तो इन तरीकों को आजमा कर सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने से खुद को रोक सकते हैं।

सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने के लिए एक समय तय करें- हमेशा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के बजाय ब्रेक के तौर पर इस्तेमाल करें। इस तरह आप बीच-बीच में काम से ब्रेक लेते रहेंगे और अपने नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं। यही नहीं अगर आप चाहे तो ऐसे ऐप्स को इस्तेमाल करें जो आपके सोशल मीडिया के उपयोग को ट्रैक करता हो।

नोटिफिकेशन को साइलेंट कर दें- आप डिस्ट्रेक्ट न हो इसके लिए फोन के नोटिफिकेशन को साइलेंट कर दें। अगर आप चाहे तो पॉप-अप नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं, जो आपके फीड पर लेटेस्टे अपडेट को शो करता रहता है।

अनइंस्टॉल करें सोशल मीडिया ऐप्स- आप अपने सोशल मीडिया ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें बिना अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट किए। ऐसे में आप अपने अकाउंट को किसी और ब्राउजर जैसे डेस्कटॉप, टैबलेट आदि से लॉगिन कर सकते हैं। इस तरह आपका ध्यान बार-बार सोशल मीडिया पर नहीं जाएगा और आप अपने समय को कहीं और इस्तेमाल कर सकेंगे।

न्यूज ऐप को करें इंस्टॉल- सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है न्यूज ऐप को इंस्टॉल करें। इस तरह आप खबरों से बने रहेंगे और दूसरे गैजेट को जान सकेंगे। इसके अलावा आप न्यूज से भी अपडेट रहेंगे, इसलिए बेहतर है कि न्यूज ऐप इंस्टॉल कर लें।

ऑफलाइन रहे एक्टिव- अगर आप अपने दोस्तों को मिस कर रहे हैं तो उन्हें सीधे कॉल लगाए औऱ बात करें। इस तरह आप उनसे खुलकर बात कर सकते हैं और अपने एहसास को शेयर कर सकते हैं। चैट, मैसेज की तुलना में कॉल पर बात करना ज्यादा बेहतर होता है, इस तरह आप कम समय में अधिक बात कर सकते हैं।

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Click to listen highlighted text!