राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी भी मौजूद

नई दिल्ली: 

देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. पूरा देश आज आज 70वां गणतंत्र दिवस(70th Republic Day) मना रहा है और आज का यह आयोजन इसलिए भी विशेष है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी सबसे बड़ा पब्लिक इवेंट होगा. इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री (PM Modi) द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) की परेड की शुरूआत होगी. भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर साउथ अफ्रीका (दक्षिण अफ्रीका) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान पिछले साल अर्जेंटिना में न्योता दिया था. गणतंत्र दिवस को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है. इतना ही नहीं, सुरक्षा एजेंसियों और सुरक्षा बलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

राजपथ पर भारत का शक्ति प्रदर्शन:

राजपथ पर परेड और झांकियां जारी है. राजपथ पर भारत पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखा रहा है. परेड और झांकियों का लाइव प्रदर्शन किया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में परेडा कार्यक्रम चल रहा है. सेना की झांकियां निकाली जा रही हैं.

-आसमान से हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए जा रहे हैं.

-शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत परमवीर चक्र से नवाजा गया. उनके परिवार वालों को राष्ट्रपति कोविंद ने वीरता के लिए यह अवॉर्ड दिया. इस दौरान नजीर वानी की मां भी वहां मौजूद रहीं. एक समय में आतंक की राह छोड़ सेना के साथ आने वाले नजीर वानी ने अपनी बहादुरी दिखाते हुए नवंबर 2018 में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी शहादत दी थी.

-राष्ट्रपति कोविंद ने तिरंगा फहराया. इस मौके पर उनके साथ साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा और पीएम नरेंद्र मोदी मोदी मौजूद थे. इसके बाद सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

-राजपथ पर  परेड के लिए राष्ट्रपति कोविंद और साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगवानी की. बता दें कि साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा हैं गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का स्वागत किया, इस दौरान वेंकैया नायडू के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद हैं.

– राजपथ पर झांकी और परेड शुरू हो गया है और पीएम मोदी ने दर्शकों का अभिवादन किया.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के पास गए और उनसे हाथ मिलाया.

Latest News